फेसबुक पेज्स को मर्ज कैसे करे


फेसबुक पेज्स मर्ज कैसे करे (Facebook Pages Merge Kaise Kare) – कभी कभी हम फेसबुक पर एक जैसे नाम के दो फेसबुक पेज्स बना लेते है. बाद में मैनेज ना कर पाने की वजह से हम सोचते है कि दोनो में से किसी एक पेज को डिलीट कर दिया जाए, और दूसरे पेज को चलाते रहे. लेकिन अगर हम किसी पेज को डिलीट करते है, तो उस पर आए हुए लाइक्स का हमें नुकसान होता है. क्योंकि किसी भी फेसबुक पेज (Facebook Page) पर लाइक पाना इतना आसान काम नहीं होता. दूसरे फेसबुक यूज़र्स से अपने किसी पेज को लाइक करवाने के लिये बहुत जतन करने पड़ते है. इस परेशानी से बचन के लिये फेसबुक ने हमें एक जैसे नाम के दो फेसबुक पेज्स मर्ज (Facebook Pages Merge) करने की सुविधा प्रदान की है. जिसकी वजह से दो पेज्स आपस में जुड़कर एक हो जाते है, तथा दूसरा पेज डिलीट हो जाता है. और डिलीट हुए पेज के सभी लाइक्स हमारे एक्टिव पेज में जुड़ जाते है. इसलिये इस पोस्ट में हम, फेसबुक पेज मर्ज कैसे करे (Facebook Pages Merge Kaise Kare), दो फेसबुक पेज्स को कैसे जोड़े, एक जैसे नाम के दो फेसबुक पेज्स को मर्ज करके एक फेसबुक पेज कैसे बनाये, के बारे में बता रहे है.

फेसबुक पेज्स को मर्ज कैसे करे (Facebook Pages Ko Merge Kaise Kare)

फेसबुक, जो दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है. हमें पेज बनाने की सुविधा देती है. आपने बहुत सी कंपनी, खिलाड़ी, ऐक्टर, राजनेता, और सोशल वर्कर आदि के फेसबुक पेज (Facebook Page) को देखा होगा. जिनको फोलो करके हम उनकी सभी नई पोस्ट को पढ़ सकते है. फेसबुक पर कोई भी इंसान अपना पेज बना सकता है. और उस पर पोस्ट, स्टेटस, फोटो, ईमेज, वीडियो आदि को शेयर कर सकता है. लेकिन कुछ लोग बहुत सारे पेज्स बना लेते है. और कभी कभी लगभग एक ही नाम के जैसे दो या दो से अधिक पेज बना लेते है.


फिर कुछ दिनो तक सभी पेज्स को एक्टिव रखकर, उनपर लाइक्स भी बढ़ा लेते है. लेकिन बाद में उन्हे अहसास होता है कि एक ही नाम के दो अलग अलग फेसबुक पेज्स एक्टिव (Facebook Pages Active) रखना और उन पर एक जैसी पोस्ट शेयर करना ठीक नहीं है, ब्लकि किसी एक ही पेज पर सभी पोस्ट को शेयर करना ठीक है. क्योंकि ऐसा करने से वे अपना पूरा ध्यान एक ही पेज पर लगा सकते है, और सभी फोलोवर्स को दो पेज्स की जगह अपना एक ही फेसबुक पेज लाइक करवा सकते है.

यदि कोई इंसान ऐसी गलती कर देता है कि वह लगभग एक ही नाम के दो फेसबुक पेज्स बना लेता है. या किसी दूसरी वजह से एक जैसे नाम के दो फेसबुक पेज्स का एडमिन बन जाता है. तो फेसबुक वेबसाइट हमें एक जैसे नाम के दोनो फेसबुक पेज मर्ज (Facebook Page Merge) करने की सुविधा देती है. जिनको जोड़कर हम एक पेज बना सकते है, और दोनो पेज्स के फोलोवर्स को ओटोमेटिकली एक ही पेज पर ला सकते है. पर बहुत फेसबुक यूज़र्स, दो पेज्स को मर्ज करना नहीं जानते.


अगर आप भी किसी वजह से दो फेसबुक पेज्स, एक ही नाम के बना चुके है, या सेम नाम के दो पेज्स का एडमिन बन चुके है. और अब उन्हे जोड़कर एक पेज बनाना चाहते है, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े. क्योंकि आज हम, फेसबुक पेज मर्ज कैसे करे (Facebook Pages Merge Kaise Kare), दो फेसबुक पेज्स को कैसे जोड़े, एक जैसे नाम के दो फेसबुक पेज्स को मर्ज करके एक फेसबुक पेज कैसे बनाये, के बारे में ही बताने वाले है.

फेसबुक पेज्स को मर्ज कैसे करते है (Facebook Pages Merge Kaise Karte Hai)

दो फेसबुक पेज्स मर्ज (Facebook Pages Merge) करने के लिये सबसे पहले फेसबुक की वेबसाइट पर विज़िट करे. फिर अपने अकाउंट में लॉगइन करके नीचे बताए स्टेप्स को फोलो करे.

स्टेप 1 –

  1. जिन दो फेसबुक पेज्स को मर्ज (Merge) करना चाहते है, उनमे से किसी एक को ओपन करे.
  2. सेटिंग्स (Settings) बटन पर क्लिक करके, फेसबुक पेज की सेटिंग में जाए.

स्टेप 2 –

फेसबुक पेज की सेटिंग ओपन होने के बाद बहुत सारे ओपशन दिखाई देंगे. इनमें से मर्ज पेज्स के सामने एडिट (Edit) ओपशन पर क्लिक करे.

स्टेप 3 –


अब मर्ज डुप्लीकेट पेज्स (Merge Duplicate Pages) ऑपशन पर क्लिक करे.

स्टेप 4 –

  1. जिस फेसबुक पेज (Facebook Page) को आप रखना चाहते है, उसका नाम लिखे.
  2. जिस फेसबुक पेज को मर्ज करना चाहते है, उसका नाम एंटर करे.
  3. कन्टीनयु (Continue) के बटन पर क्लिक करे. अब एक पॉपअप विंडो ओपन होगी.

स्टेप 5 –

  1. जो पेज एक्टिव (Active) रहेगा, उसका नाम दिखाई देगा.
  2. जो डुपलीकेट पेज मर्ज (Duplicate Page Merge) होगा, उसका भी नाम शो होगा.
  3. रिक्वेस्ट मर्ज (Request Merge) बटन पर क्लिक करे.

स्टेप 6 –

  1. यू हैव सक्सेज़फुली रिक्वेस्टेड दि मर्ज (You have successfully requested the merge) मैसेज शो होगा.
  2. मैसेज पढ़कर ओके (OK) बटन पर क्लिक करके पॉपअप विंडो बंद करदे.

इसी के साथ हमारे दो फेसबुक पेज्स मर्ज (Facebook Pages Merge) करने की रिक्वेस्ट फेसबुक टीम के पास चली जाएगी. अगर हमारे दोनो पेज फेसबुक के नियम का पालन कर रहे होंगे, तो फेसबुक टीम हमारे दोनो पेज्स को मर्ज कर देगी. याद रहे इसमे एक दिन से लेकर सात दिन तक का समय लग सकता है. इस तरह से हम अपने किसी भी सेम नाम वाले दो फेसबुक पेज्स को मर्ज कर सकते है.

फेसबुक पेज्स को मर्ज करने के नियम क्या है (Facebook Pages Ko Merge Karne Ke Rules Kya Hai)

  1. हमे अपने दोनो पेज्स का एडमिन (Admin) होना ज़रूरी है.
  2. दोनो पेज के नाम एक जैसे होने चाहिये.
  3. दोनो पेज्स की कैटेगरी, लोकेशन, फोन नंबर, और डिसक्रिपशन आदि सेम होने चाहिये.
  4. दो फेसबुक पेज्स मर्ज (Facebook Pages Merge) होने के बाद एक ही पेज रह जाएगा.
  5. दोनो मे से एक पेज अनपब्लिश (Unpublish) हो जाएगा.
  6. अगर दो फेसबुक पेज्स मर्ज करते समय आप फेसबुक के नियमो को पालन नहीं करते है, तो दोनो पेज अनपब्लिश या डिलीट भी हो सकते है.

फेसबुक पेज्स को मर्ज करने के फायदे क्या है (Facebook Pages Ko Merge Karne Ke Fayde Kya Hai)

  1. दो फेसबुक पेज्स मर्ज (Facebook Pages Merge) करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि हम दोनो फेसबुक पेज्स के लाइक्स (Likes) एक ही पेज पर ला सकते है.
  2. अगर आप के एक पेज पर 2000 लाइक है, और दूसरे पेज पर 1000 लाइक है, तो फेसबुक पेज्स मर्ज करने के बाद ये एक्टिव पेज पर 3000 हो जाएंगे.
  3. एक पेज बन जाने के बाद, आप उसे बेहतर तरीके से मैनेज (Manage) कर सकेंगे.
  4. अलग अलग पेज की जगह सभी पोस्ट, फोटो, ईमेज, वीडियो, व लिंक आदि, एक ही पेज पर शेयर कर सकेंगे.

एक फेसबुक पेज बनाकर हम उसको लाखो करोड़ो लोगो द्वारा लाइक करवा सकते है. और उस पर पोस्ट्स, स्टेटस, फोटोज़, ईमेज्स, वीडियोज़, आदि को शेयर करने के साथ साथ अपने किसी भी बिज़नेस या प्रोडक्ट को प्रमोट भी कर सकते है. अधिकतर फेसबुक उपयोगकर्ता इस पर अपना अकाउंट बनाने के बाद फेसबुक पेज (Facebook Page) भी बनाते है. क्योंकि फेसबुक अकाउंट में हम केवल 5000 फ्रैंड्स बनाकर, उन तक ही अपनी बात पहुंचा सकते है. लेकिन फेसबुक पेज बनाकर हम अनलिमिटेड लोगो तक अपनी बात पहुंचा सकते है.

परन्तु कुछ फेसबुक यूज़र्स लगभग एक जैसे नाम के दो फेसबुक पेज बना लेते है, और दोनो पर एक जैसी ही पोस्ट शेयर करते है. बाद में एक जैसे दो पेज को मैनेज ना कर पाने के कारण वे कन्फियूज़ (Confuse) रहते है कि कौन से पेज को एक्टिव रखे, और कौन से पेज को बंद करे. दोनो ही पेज पर फोलोवर्स होने की वजह से उन्हे कुछ समझ नहीं आता कि दोनो पेज्स को चलाया जाये या किसी एक ही पेज को चलाया जाए.

क्योंकि अगर वे किसी एक पेज को बंद करते है, तो उसके लाइक्स या फोलोवर्स का भी नुकसान होता है. लेकिन फेसबुक ने हमें दो फेसबुक पेज मर्ज (Facebook Page Merge) करने की सुविधा देकर इस परेशानी को खत्म कर दिया है. दो फेसबुक पेज्स को मर्ज करने के बाद एक फेसबुक पेज रह जाता है. औ दोनो पेज्स के लाइक्स उस एक ही पेज पर आ जाते है. जिससे हमे फोलोवर्स का नुकसान नहीं होता. फिर हम एक ही फेसबुक पेज पर कोई पोस्ट, स्टेटस, फोटो, ईमेज, या वीडियो आदि को शेयर करके दोनो फेसबुक पेज्स के फोलोवर्स तक पहुंचा सकते है.

हम उम्मीद करते है इस पोस्ट को पढ़कर आप जान गए होंगे कि फेसबुक पेज मर्ज कैसे करे (Facebook Pages Merge Kaise Kare), दो फेसबुक पेज्स को कैसे जोड़े, एक जैसे नाम के दो फेसबुक पेज्स को मर्ज करके एक फेसबुक पेज कैसे बनाये.


ये ज्ञानवर्धक लेख भी ज़रूर पढ़े :

Leave a Comment